Sunday, July 9, 2017

सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, कांवड़ यात्रा शुरू

सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, कांवड़ यात्रा शुरू


सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, कांवड़ यात्रा शुरूसावन के पहले सोमवार को मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, कांवड़ यात्रा शुरू
सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। वहीं विधिवत रूप से कांवड़ यात्रा करा शुभारंभ हो गया।
हरिद्वार, [जेएनएन]: सावन के पहले सोमवार को मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। वहीं विधिवत रूप से कांवड़ यात्रा करा शुभारंभ हो गया। धर्मनगरी हरिद्वार की सड़कें कांवड़ियों के चलते केसरिया नजर आने लगी है। 
हरिद्वार, ऋषिकेश की ओर कांवड़िये आने व गंगाजल लेकर गणतव्य को जाने शुरू हो गए। कांवड़ियों के आस्था के पथ पर बम बम भोले के उद्घोष गूंजने लगे हैं। कांवड़ यात्रा के मद्देनजर हरिद्वार में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।  
सोमवार से शुरु हुई कांवड़ यात्रा के चलते दिल्ली हरियाणा पंजाब उत्तर प्रदेश आदि राज्यों से कांवड़ियों का बस, ट्रेन और निजी वाहनों से हरिद्वार पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। 
केसरिया रंग में धर्मनगरी रंग चुकी हैं। जगह जगह कांवड़ियों की मौजूदगी अलग ही एहसास करा रही है। हर की पैड़ी से गंगा जल लेकर कांवरिया कावड़ पटरी पर से गंतव्य की ओर लौट रहे हैं। 
वहीं, हरिद्वार सहित समूचे उत्तराखंड में सावन के पहले सोमवार को शिवालयों मे जल चढ़ाने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। ज्योतिषाचार्य  के अनुसार इस बार 50 साल बाद अद्भुत संयोग बन रहा है कि सावन मास में पांच सोमवार पड़ रहे हैं। 21 जुलाई को शिवालयों में  जल चढ़ाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment